फिलीपींस के राष्ट्रपति ने अमेरिका को दी धमकी, कोरोना वैक्सीन नहीं दी तो रद्द कर देंगे सैन्य समझौता

0
463

मनीला। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही पूरी दुनिया को बेसब्री के साथ कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। हालांकि कई देशों में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) के टीकाकरण की शुरुआत होने से आम लोगों को बहुत ज्लद वैक्सीन मिलने की उम्मीदें बढ़ गई है।

लेकिन गरीब और पिछड़े देशों तक वैक्सीन कैसे पहुंचेगा और टीकाकरण अभियान कैसे चलाया जाएगा इसको लेकर एक संशय बना हुआ है। इन सबके बीच अपने अटपटे बयानों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ( Philippine President Rodrigo Duterte ) ने अमरीका को धमकी दी है।

राष्ट्रपति रोड्रिगो ने कहा है कि यदि फिलीपींस को कोरोना वैक्सीन नहीं मिला तो फिर वे अमरीका से अपना सैन्य समझौता रद्द कर देंगे। शनिवार को उन्होंने एक बयान में कहा कि अगर अमरीका ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए वैक्‍सीन नहीं दी तो वह विजिटिंग फोर्सेस एग्रीमेंट को रद्द करने की योजना पर आगे बढ़ जाएंगे।

दुतेर्ते ने कहा कि अमरीका के साथ सैन्य समझौका बिल्कुल रद्द होने के कगार पर है। अगर अमरीका ने वैक्सीन की अनुमति नहीं दी तो अमरीकी सेना को उनके देश को छोड़ना होगा। बता दें कि इससे पहले भी राष्ट्रपति दुतेर्ते ने अमरीका के साथ सैन्‍य समझौते को रद्द करने का आदेश दिया था। हालांकि अपने आदेश को बाद में उन्होंने वापस लेते हुए 6 महीने के लिए सस्‍पेंड कर दिया था। मालूम हो कि विजिटिंग फोर्सेस एग्रीमेंट के तहत अमरीकी सैनिक फिलीपींस की धरती पर सैन्य अभ्यास कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here