Tokyo Olympic की ओपनिंग सेरेमनी के डायरेक्टर को किया गया बर्खास्त, त्रासदी का मजाक उड़ाने पर मिली सजा

0
176

टोक्यो ओलिंपिक की शुरुआत शुक्रवार को ओपनिंग सेरेमनी के साथ होने वाली है. हालांकि सेरेमनी से एक दिन पहले ही उसके डायरेक्टर को बर्खास्त कर दिया गया है. यह फैसला 1998 के एक वीडियो के वायरल होने के बाद लिया गया. इस वीडियो में केंतारो कोबायाशी ने कॉमेडी शो में देश के विध्वंस को लेकर मजाक किया था. आयोजन समिति के अध्यक्ष सीको हाशिमाटो ने कहा कि उद्घाटन समारोह के निर्देशक केंतारो कोबायाशी को पद से हटा दिया गया है.

कोरोना महामारी के कारण एक साल तक टले टोक्यो ओलिंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को होना है. इससे एक सप्ताह पहले एक संगीतकार की भी छुट्टी हो गई थी जिसने अतीत में अपने सहपाठियों को प्रताड़ित करने के बारे में एक पत्रिका को दिये इंटरव्यू में डींगे हांकी थी. इस संगीतकार ने उद्घाटन समारोह के एक हिस्से का संगीत तैयार किया था.

सीको हाशिमाटो ने बताई बर्खास्त  करने की वजह

टोक्यो ओलिंपिक की चीफ सीको हाशिमाटो ने कहा, ‘हमें पता चला कि उन्होंने इतिहास की एक त्रासदी का मजाक उड़ाया था. आयोजक समिति ने इसी वजह से फैसला किया है कि उन्हें पद से हटाया जाएगा.’ जो वीडिया वायरल हुआ है उसमें कोबायाशी एक अन्य शख्स के साथ कमेडी शो कर रहे हैं. इस शो में वह एक कागज की गुड़िया लेते हैं और कहते हैं कि यह गुड़िया उस समय कि है जब बच्चे होलोकास्ट-होलोकास्ट (जापान में हुई त्रासदी) खेलते थे. फैंस को यह वीडियो पसंद नहीं आया और उन्होंने इसके खिलाफ एक तरह से मोर्चा खोल दिया.

भारत की ओर से ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लेगा छोटा दल

कोरोना महामारी के बीच शुक्रवार को ओलिंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के 28 खिलाड़ी ही भाग लेंगे. जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतिस्पर्धा है, उन्हें पहले ही समारोह से परे रहने के लिये कह दिया गया है. छह अधिकारियों के साथ भारत का 34 सदस्यीय दल ही उद्घाटन समारोह में होगा. भारतीय ओलिंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने कहा ,‘हम ऐसी स्थिति पैदा करना नहीं चाहते कि हमारे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का डर हो. इसी वजह से उद्घाटन समारोह में खिलाड़ियों और अधिकारियों कम  रखने का ही फैसला किया गया है.’ कोचों और दल प्रमुख से मुलाकात के बाद यह फैसला लिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here