Tokyo 2020: चीन ने खत्म की ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की हुकूमत, वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए खेलों के इस इवेंट में जीता स्वर्ण पदक

0
203

चीन की चार महिलाओं ने मिलकर टोक्यो ओलिंपिक में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. उन्होंने ये कमाल फ्री-स्टाइल स्विमिंग की 4 गुणा 200 मीटर (Women’s 4x200m Freestyle Swimming) के इवेंट में किया. इस स्पर्धा में पिछले 25 सालों से गोल्ड मेडल पर या तो ऑस्ट्रेलिया या अमेरिकी तैराकों का कब्जा रहा है. लेकिन 1996 के बाद ये पहली बार है ये दोनों देश गोल्ड मेडल से चूक गए और चीन ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ उस पर अपना नाम गुदा लिया. 4 गुणा 200 मीटर तैराकी के रिले इवेंट में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने गोल्ड पर कब्जा करने की कोशिश भरपूर की पर कामयाबी नहीं मिल सकी. चीन की महिलाओं ने 7 मिनट 40.33 सेकेंड का समय निकालते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल पर अपना दावा पक्का किया. वहीं इस इवेंट रजत पदक अमेरिका को मिला, जिसने 7 मिनट 40.73 सेकेंड का वक्त निकाला. जबकि ऑस्ट्रेलिया कांसे की चमक के साथ तीसरे नंबर रहा. ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने 7 मिनट 41.29 सेकेंड का समय लिया.

स्विमिंग की 4 गुणा 200 मीटर रेस में पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड 7:41.50 का था, जिसे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने ही 2019 के वर्ल्ड चैंपियनशिप में बनाया था. इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का दबाव तीनों ही टीमों पर था. लेकिन चीन की महिला टीम इस दबाव को सबसे बेहतर झेली और मुकाबला जीत लिया.

ऑस्ट्रेलिया पर दिखा अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को बचाने का दबाव

वर्ल्ड रिकॉर्ड चूंकि ऑस्ट्रेलिया का ही बनाया था. इसलिए वो इस रेस को जीतने की फेवरेट थी. ऑस्ट्रेलिया की स्विमिंग स्टार टिटमस इससे पहले 200 मीटर और 400 मीटर में गोल्ड जीत चुकीं थी. तो लग रहा था कि वो इस इवेंट में भी अपनी टीम के लिए सफलता की स्क्रिप्ट लिखने में कामयाब रहेंगी. पर ऐसा हो नहीं सका. रेस गंवाने के बाद टिटमस ने कहा, ” ये रेस बहुत तेज हुई. हम पर पिछले वर्ल्ड रिकॉर्ड को बचाने का दबाव था. इसलिए हमें और बेहतर करना था. मुझे लगा मैं थोड़ा और बेहतर कर सकती थी. फिर भी मैं खुश हूं कि हम पोडियम पर दिखेंगे.”

स्विमिंग में चीन ने जीता दूसरा गोल्ड

6 बार की ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अमेरिकी तैराक ने ऑस्ट्रेलियन तैराक लेह नील को पछाड़ दिया था. लग रहा था कि वो जीत दर्ज कर लेंगी. लेकिन चीन की ली दुग ने हाफ सेकेंड से भी कम समय से उन्हें पछाड़कर रेस जीत ली. ये स्विमिंग में चीन का दूसरा गोल्ड है. इससे पहले चीन ने 200 मीटर बटरफ्लाई में गोल्ड जीता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here