Twitter ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट लॉक किया, एक घंटे बाद दोबारा मिला एक्सेस

0
261

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ट्विटर ने उनके अकाउंट को करीब एक घंटे तक लॉक कर दिया और दोबारा इसे बहाल किया गया. उन्होंने लिखा कि ट्विटर ने इसके पीछे अमेरिका की डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) को वजह बताई. रविशंकर प्रसाद ने बताया कि ट्विटर की ये कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 (इंटरमीडियरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) के नियम 4(8) का उल्लंघन है, जिसके तहत उन्होंने अकाउंट का एक्सेस हटाने से पहले कोई नोटिस नहीं दिया.

रविशंकर प्रसाद ने अकाउंट लॉक होने और दोबारा एक्सेस मिलने का स्क्रीनशॉट पर ट्विटर पर शेयर किया है. अकाउंट लॉक करने पर मिली नोटिस में लिखा है, “आपके अकाउंट को लॉक किया गया है क्योंकि ट्विटर को आपके अकाउंट से पोस्ट किए गए कंटेंट पर डिजिटिल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट की शिकायत मिली है. डीएमसीए के तहत कॉपीराइट का दावा करने वाला ट्विटर को नोटिफाई कर सकता है कि यूजर ने उनके कॉपीराइट कामों का उल्लंघन किया है. इस नोटिस के मिलने पर, ट्विटर संबंधित कंटेंट को हटाएगा.”

केंद्रीय मंत्री को मिले नोटिस में यह भी लिखा है कि कॉपीराइट का बार-बार उल्लंघन करने पर अकाउंट को सस्पेंड भी किया जा सकता है. हालांकि ट्विटर की तरफ से अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. रविशंकर प्रसाद को यह नोटिस तब मिली है, जब पिछले कुछ समय में ट्विटर और भारत सरकार के बीच तकरार देखने को मिली है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले सप्ताह देश के नए आईटी नियमों की जानबूझकर अवहेलना करने और उनका पालन करने में विफल रहने के लिए ट्विटर की आलोचना की था.

उन्होंने लिखा, “ट्विटर की इस कार्रवाई से पता चलता है कि वे फ्री स्पीच के अगुआ नहीं है जिसका वे दावा करते हैं. बल्कि उनकी रुचि सिर्फ अपना एजेंडा चलाने में है. इस घमकी के साथ कि अगर आप उनके नक्शेकदम पर नहीं चलेंगे तो वे आपको जबरन अपने प्लेटफॉर्म से हटा देंगे.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here