अल-जवाहिरी को मार गिराने के बाद अब अमेरिका ने आतंकियों के पलटवार को लेकर ‘दुनिया भर में जारी किया अलर्ट’

0
80

अमेरिका ने अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri, 71) को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक सुरक्षित पनाहगाह में दो ‘हेलफायर’ मिसाइलों से मार गिराया था। अमेरिका के इस एक्‍शन के बाद अल-कायदा (Al-Qaeda) के आतंकियों की ओर से पलटवार की आशंकाएं गहरा गई हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी की मौत के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने दुनिया भर में अलर्ट जारी किया है।

अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अल-जवाहिरी के मारे जाने के बाद अल-कायदा के समर्थक या उससे संबद्ध आतंकवादी संगठन, अमेरिकी कार्यालयों, कर्मियों या नागरिकों पर हमला करने की कोशिश कर सकते हैं। चूंकि आतंकी हमले अक्सर बिना किसी चेतावनी के होते हैं, इसलिए अमेरिकी नागरिकों को उच्च सतर्कता बनाए रखने की सलाह दी जा रही है। नागरिको को यह भी सलाह है कि विदेश यात्रा करते समय बेहद सावधानी बरतें और सतर्क रहें।

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि 31 जुलाई 2022 को अमेरिका ने अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ एक सटीक एयर स्‍ट्राइक की। इस हमले में ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी अयमान अल-जवाहिरी मारा गया। अल-जवाहिरी 11 सितंबर, 2001 में अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमलों का मास्टरमाइंड था। अल जवाहिरी की तलाश लंबे समय से चल रही थी। तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने 22 वांछित आतंकवादियों की सूची जारी की थी। इस लिस्‍ट में जवाहिरी का नाम ओसामा बिन लादेन के साथ ऊपर था।

मालूम हो कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने घोषणा की कि अमेरिका ने मोस्ट वांटेड आतंकवादी अयमान अल-जवाहिरी को काबुल में एक ड्रोन हमले में मार ग‍िराया है। अमेरिका की ओर से न्याय किया गया है। जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) दुनिया के सबसे वांछित आतंकियों में से एक था। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अल कायदा के सरगना अयमान अल-जवाहिरी के मारे जाने के बाद दुनिया अधिक सुरक्षित हो गई है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here