आखिर क्यों देश में इतनी तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण? एक्सपर्ट ने बताई ये बड़ी वजह

0
180

देश में कोरोना ने भारी आतंक मचा रखा है वही भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अधिक भयंकर साबित हो रही है। देश भर से अब जितने केस सामने आने लगे हैं, उतने केस पहली लहर के चलते कभी नहीं देखे गए थे। सबसे चिंताजनक बात यह है कि अब कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या भी बढ़ते जा रही हैं। मेडिकल विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के गंभीर और तेज होने के पीछे दो वजह हो सकती हैं।

दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के निदेशक प्रोफेसर एन। एन। माथुर ने बताया कि बीते वर्ष कोरोना की पहली लहर के चलते कई लोगों में एंटीबॉडीज पाई गई थी, जो कोरोना संक्रमण से लड़ने में कारगार है। उन्होंने कहा कि संभावना है कि या तो ये एंटीबॉडीज इस नए वायरस से लड़ने में असक्षम सिद्ध हो रही है या तो जो एंटीबॉडीज लोगों ने बीते वर्ष कोरोना की पहली लहर के दौरान विकसित की थी, उसका प्रभाव अब समाप्त हो चुका है।

माथुर ने बताया कि बीते वर्ष के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और अन्य कई प्रदेशों में किए गए सीरो सर्वे में बड़े पैमाने पर लोगों में एंटीबॉडीज पाई गई थी, लेकिन इस वर्ष संक्रमण के जिस प्रकार की स्थिति दिखाई दे रही हैं उससे लगता है कि एंटीबॉडीज अब कमजोर पड़ चुकी है। उन्होंने आगे कहा कि दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि एंटीबॉडीज दूसरी लहर के वायरस से लड़ पाने में असमर्थ साबित हो रही है, इसलिए ही संक्रमण के केस रफ़्तार से बढ़ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here