World Art Day: 15 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है विश्व कला दिवस, वर्ल्ड आर्ट डे के बारे में जानें सबकुछ

0
410

दुनियाभर में आज यानी 15 अप्रैल को वर्ल्ड आर्ट डे (विश्व कला दिवस) मनाया जा रहा है। कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को हर साल 15 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन लोगों को कला के प्रति जागरूक किया जाता है। कला हमेशा अभिव्यक्ति और भावनाओं को तलाशने का एक शक्तिशाली माध्यम रहा है। महामारी के बीच विश्व कला दिवस हम सबके लिए बहुत अधिक महत्व रखता है क्योंकि विश्वभर के लोग इस समय तनाव और अकेलेपन से जूझ रहे हैं। कला लोगों को डिप्रेशन से निपटने में मदद करता है। विश्व कला दिवस यूनेस्को द्वारा समर्पित एक दिन है। विश्व कला दिवस 2019 में यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 40वें सत्र में घोषित किया गया था।

दुनियाभर के कला को आज के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। उन्हें सम्मानित किया जाता है। कला में रूची रखने वालों को आज के दिन अपनी कला दिखाने का मौका दिया जाता है। दुनिया में रचनात्मक गतिविधि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कला संघ और यूनेस्को इसको साथ मिलकर मनाता है।

वर्ल्ड आर्ट डे पहली बार साल 2012 में 15 अप्रैल को मनाया गया था। 15 अप्रैल को इसलिए मनाया गया था क्योंकि इस दिन इटली के महान चित्रकार लिओनार्दो दा विंची की जयंती भी है। लिओनार्दो दा विंची का जन्म 15 अप्रैल 1452 को हुआ था। लिओनार्दो दा विंची इटली के महान चित्रकार, मूर्तिकार, वास्तुशिल्पी, संगीतज्ञ, कुशल यांत्रिक , इंजीनियर और वैज्ञानिक थे। इन्हे कला का भंडार भी कहा जाता है।

वर्ल्ड आर्ट डे का आधिकारिक सेलिब्रेशन संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉस एंजिल्स में साल 2015 में किया गया था। वहीं साल 2017 में इस दिन को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट ने अमेरिका में मान्यता दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here