WORLD HEALTH DAY 2021: आज मनाया जा रहा 71वां विश्व स्वास्थ्य दिवस, जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस

0
102

नई दिल्लीः हर साल 7 अप्रैल के दिन विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने की थी. साल 1948 को 7 अप्रैल के दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहली बैठक में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया था. जिसके बाद साल 1950 से हर साल इसे मनाया जाने लगा. इस साल दुनियाभर में 71वां विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा.

आज मनाया जा रहा विश्व स्वास्थ्य दिवस

शुरुआती दौर में WHO से संबद्ध देश ही इस दिवस का आयोजन करते थे. वहीं समय के साथ WHO के सदस्य देशों की संख्या बढ़ने के साथ ही बाकी देशों में भी इसे मनाया जाने लगा. हर साल इस दिवस को मनाए जाने के साथ ही इसके लिए एक खास थीम का भी चुनाव किया जाता है. इस बार WHO की ओर से ‘एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ थीम को चुना गया है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य

दुनियाभर में लाखों की संख्या में लोग आज कई बड़ी बिमारियों से जूझ रहे हैं. जिसमें मलेरिया, हैजा, टीबी, पोलियो, कुष्ठ, कैंसर और एड्स जैसी घातक बिमारी शुमार हैं. दुनियाभर के लोगों को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए जागरुक करना ही इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस के जरिए लोगों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल और इसके लिए जागरुक रहना सीखाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इस दिन स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवर और अन्य संगठन जो स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें सहयोग प्रदान किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here